मुंबई में एक कंपनी के HR मैनेजर ने 30 लाख रुपये हडपे, पुलिस ने लिया गिरफ्तार

मुंबई में एक कंपनी के HR मैनेजर ने 30 लाख रुपये हडपे, पुलिस ने लिया गिरफ्तार

आरोपी रजनी शर्मा पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है, जब कंपनी में काम देने वाले व्यक्ति को पता चला कि उसने उनका विश्वास तोड़ा है और कंपनी को धोखा दिया है।

मुंबई स्थित पाँच गारमेंट व्यापार कंपनियों के समूह का एक वरिष्ठ HR मैनेजर, जिन्हें अपने कामकाज के लिए पैंडेमिक के दौरान नियुक्त किया गया था, ऐसा कहा जा रहा है कि उन्होंने कंपनी के बैंक खातों से 31 लाख रुपए अवैध रूप से निकाले हैं। पुष्टि करने पर पुलिस ने उन्हें सोमवार को गिरफ्तार किया है।

मुख्य आरोपी, रजनी शर्मा, को धोखाधड़ी के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है, जब कंपनी के मालक ने यह खोजा कि HR मैनेजर ने उनके विश्वास का उल्लंघन किया और कंपनी को धोखाधड़ी का शिकार बनाया है।

रजनी शर्मा 2018 से वाइल पार्ले स्थित “मेहुल सांघवी” की कंपनी के HR विभाग में काम कर रहे थे। मेहुल सांघवी की शिकायत के अनुसार, पैंडेमिक के दौरान अकाउंट विभाग के कर्मचारी कंपनी छोड़ गए थे और उस समय से ‘रजनी शर्मा’ ने तब से ही सभी HR कार्यों का और अकाउंट विभाग का भी ध्यान रखा था।

कंपनी के मालक ‘मेहुल सांघवी’ ने कहा कि उनकी कंपनी में किसी से अधिक समझदारी रखने के लिए रजनी शर्मा योग्य थीं, इसलिए उन्होंने उस पर अधिक विश्वास किया था। उन्होंने उससे अपनी कंपनी के बैंकिंग खाते और पासवर्ड को भी साझा किया, ताकि उनकी अनुपस्थिति में वेह महत्वपूर्ण काम का ध्यान रख सके. इसके आलावा अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भी साझा किए थे, ताकि शर्मा को ईमेल पर प्राप्त होने वाले OTP मिल सके और लेन-देन को पूरा कर सके।

सितंबर में, जब अकाउंट विभाग के कार्यकारी व्यक्ति आयकर रिटर्न फाइल कर रहे थे, तब उन्होंने कुछ संदेहपूर्ण लेन-देन का सामना किया। इसके परंतु बाद , मेहुल सांघवी ने पिछली लेन-देन की जांच की और 31 लाख रुपए के संदेहपूर्ण लेन-देन का पता लगाया।

एफआईआर के अनुसार, इन लेन-देन की जाँच करते समय, शिकायतकर्ता ने पाया कि पैसे उस बैंक खाते में स्थानांतरित किये गये थे जिसमें शर्मा और उनकी मां का नवी मुंबई में joint account था.

सांघवी की शिकायत पर, शनिवार को संताक्रुज पुलिस ने शर्मा के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता (आईपीसी) की धारा 408 (कर्मचारी द्वारा आपराधिक विश्वासघात) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया। उसे सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। एक अधिकारी ने कहा कि उसे मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

About the author

Hi,
I am Vaibhav Choudhary, Mechanical Engineer by Profession but Blogger as a passion. I would like to share my reasoning knowledge with students who take a Government and other competitive exam preparation.

Leave a Comment